Sun. Dec 4th, 2022

क्या मार ही डालोगे सरकार…. मध्य प्रदेश में पेट्रोल के दाम 90 रुपये प्रति लीटर के पार

Share

भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) में पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price hike) में आग लग गई है. राजधानी भोपाल सहित चारों प्रमुख महानगरों में पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर गया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब पेट्रोल के दाम ₹90 प्रति लीटर से भी ज्यादा हुए हैं. वहीं डीजल जी ₹81 प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है. पेट्रोल और डीजल के दाम में हुई इस बढ़ोतरी से आम जनता काफी परेशान है. लोगों का कहना है कि सरकार को जनता को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर रेट कम करना चाहिए.

इस वक्त मध्य प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स वसूला जा रहा है. यही वजह है कि इनके दाम भी आसमान छू रहे हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में हुई बढ़ोतरी के बाद विपक्ष ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. कांग्रेस की मांग है कि सरकार को आम लोगों को राहत देने के लिए टैक्स कम करना चाहिए.

टैक्स की मार
मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दाम सबसे ज्यादा होने के पीछे वजह सबसे ज्यादा टैक्स है. यहां पर प्रदेश सरकार वेट के जरिए पेट्रोल डीजल पर मुनाफा कमा रही है.पहले जहां पेट्रोल पर कुल टैक्स 30% था जो अब 39% हो गया है. वहीं डीजल पर टैक्स 20% था जो अब 27% हो गया है. ज्यादा टैक्स की वजह से सरकार को 341 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई का अनुमान लगाया जा रहा है.

4 महानगरों में रेट

भोपाल
पेट्रोल – 90.15 रुपये/लीटर
डीजल – 80.23 रुपये/लीटर

जबलपुर
पेट्रोल – 90.15 रुपये/लीटर
डीज़ल 80.23 रुपय/ लीटर
इंदौर पेट्रोल 90.16 रुपए/ लीटर
डीजल – 80.23 रुपए / लीटर

ग्वालियर
पेट्रोल 90.02 रुपए /लीटर
डीजल 80.09 रुपए/ लीटर

Leave a Reply

Your email address will not be published.