Fri. Sep 30th, 2022

टीम इंडिया के लिए एक और तूफानी गेंदबाज दे रहा है दस्तक

दुबई। IPL-2021 फेज-2 में मंगलवार को राजस्थान और पंजाब के बीच एक बहुत ही रोमांचक मुकाबला खेला गया। मैच के अंतिम ओवर में पंजाब किंग्स को 4 रनों की जरूरत थी, लेकिन टीम सिर्फ 1 ही रन बना सकी और मुकाबला 2 रन से हार गई। मैच में 20 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी हीरो बनकर सामने आए। आखिरी ओवर में उन्होंने RR को करिश्माई गेंदबाजी करते हुए यादगार जीत दिलाई। मैच का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

अंतिम ओवर का पूरा रोमांच
अंतिम ओवर में पंजाब को सिर्फ चार रनों की दरकार थी और टीम के पास 8 विकेट बचे हुए थे। टीम के लिए एडेन मार्कराम और निकोलस पूरन बैटिंग कर रहे थे और गेंदबाजी का जिम्मा 20 साल के कार्तिक त्यागी के कंधों पर था।

पहली गेंद- डॉट बॉल
कार्तिक त्यागी की पहली गेंद पर एडेन मार्कराम एक भी रन नहीं बना सके।

दूसरी गेंद- एक रन
अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर एडेन मार्कराम ने एक सिंगल निकाला। अब पंजाब को चार गेंदों पर 3 रनों की जरूरत थी।

तीसरी गेंद- पूरन आउट
ओवर की तीसरी गेंद पर कार्तिक त्यागी ने निकोलस पूरन (32) को आउट कर RR को तीसरी सफलता दिलाई। अब पंजाब को तीन गेंदों पर 3 रनों की जरूरत थी।

चौथी गेंद- डॉट बॉल
ओवर की चौथी गेंद फिर से डॉट बॉल रही। अब मुकाबला काफी रोमांचक हो चुका था और पंजाब को दो गेंदों पर 3 रनों की जरूरत थी।

पांचवीं गेंद- हुड्डा आउट
ओवर की 5वीं गेंद पर त्यागी ने दीपक हुड्डा को शून्य पर आउट कर पंजाब के खेमे में खलबली मचा दी। अब पंजाब को आखिरी गेंद पर 3 रन बनाने थे।​​​​​​​

छठी गेंद- डॉट बॉल
मैदान पर सन्नाटा छाया हुआ था और सभी की निगाहें मुकाबले के परिणाम पर थी। अंतिम गेंद खेलने के लिए फैबियन एलन आए, लेकिन कार्तिक त्यागी ने एक और डॉट बॉल डालकर RR को एक बहुत ही रोमांचक जीत दिला दी। ​​​​

पंजाब के सामने था 186 का टारगेट
मैच में RR ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 185 रन बनाए थे और पंजाब के सामने 186 रनों का टारगेट रखा था। पंजाब ने जिस तरह से टारगेट का पीछा किया था उसको देखते हुए टीम की आसान जीत तय मानी जी रही थी, लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला और टीम अंतिम ओवर में हार गई।

राहुल के 3 हजार रन पूरे
पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल IPL में सबसे तेज 3 हजार रन बनाने वाले दूसरे और भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 80 पारियों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। राहुल से पहले क्रिस गेल का नाम आता है जिन्होंने 75 पारियों में 3 हजार रन बनाए थे।

पहली बार IPL में बना यह रिकॉर्ड
राहुल 33 गेंदों पर 49 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट चेतन सकारिया के खाते में गया। इससे पहले RR ने पंजाब के कप्तान के 3 आसान कैच छोड़े थे। इसी मैच में RR के ओपनर यशस्वी जायसवाल भी 49 पर आउट हुए थे। IPL में ऐसा पहली बार हुआ जब दो खिलाड़ी 49 के स्कोर पर पवेलियन लौटे हों।

लोकेश राहुल के विकेट के बाद मयंक अग्रवाल भी अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और 43 गेंदों पर 67 रन बनाकर आउट हुए। आउट होने से पहले मयंक ने IPL में अपने दो हजार रन पूरे किए।

अर्शदीप को मिले 5 विकेट
RR ने 20 ओवर के खेल में 185 रन बनाए। एक समय टीम बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही थी, लेकिन अंतिम चार ओवर में टीम सिर्फ 21 रन बना सकी और ऑल-आउट हो गई। पंजाब किंग्स के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 32 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। PBKS के लिए एक मैच में पांच विकेट लेने वाले वह तीसरे गेंदबाज बने।

लोमरोर की तूफानी पारी
महिपाल लोमरोर ने RR की पारी के 16वें ओवर में दीपक हुड्डा के खिलाफ दो छक्के और दो चौके की मदद से विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 24 रन बनाए। लोमरोर की पारी पर ब्रेक अर्शदीप सिंह ने लगाया और वह सिर्फ 17 गेंदों पर 43 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 252.94 के स्ट्राइक रेट के साथ बैटिंग करने वाले लोमरोर ने दो चौके और चार छक्के लगाए।

लेविस के रूप में गिरा था RR का पहला विकेट
मैच के चौथे ओवर में एविन लेविस ने ईशान पोरेल के खिलाफ एक के बाद एक चार चौके लगाए। वह आक्रामक अंदाज में नजर आ रहे थे, लेकिन अर्शदीप सिंह ने उनको आउट कर पंजाब को पहली सफलता दिलाई। RR को दूसरा झटका कप्तान संजू सैमसन (4) के रूप में लगा। उनकी विकेट डेब्यू कर रहे ईशान पोरेल के खाते में आया। इसके बाद जायसवाल और लियाम लिविंगस्टोन ने तीसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को अर्शदीप सिंह ने तोड़ा और लिविंगस्टोन 25 पर पवेलियन लौटे। बॉउंड्री लाइन फैबियन एलन ने लिविंगस्टोन का शानदार कैच पकड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.