Sun. Nov 27th, 2022

MP : बंदर की मौत पर रोया पूरा गांव, डीजे के साथ निकली अंतिम यात्रा

Share

राजगढ़। मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक बंदर की मौत पर पूरा गांव रोया. उसकी अंतिम यात्रा कुछ इस तरह निकाली मानो गांव के किसी व्यक्ति का निधन हो गया है. गांव के घर-घर से लोगों के रोने की आवाजें आ रही थीं और डीजे पर रामधुन के साथ बंदर की अंतिम यात्रा निकाली गई.
दरअसल, यह मामला राजगढ़ के राजपुरा का है. यहां एक बंदर का आकस्मिक निधन हो गया, यह बंदर गांव में सबके यहां घूमता रहता था, जिससे लोगों का जुड़ाव बंदर के साथ हो गया था. उसके निधन पर गांव के लोगों ने उसे परिवार के एक सदस्य की तरह ही विदाई दी है.
बंदर की हिंदू रीति रिवाज के माध्यम से शव यात्रा निकाली गई. अंतिम यात्रा में डीजे के साथ रामधुन बजाई गई, जिसमें ‘रघुपति राघव राजा राम सबको सन्मति दे भगवान’ जैसे गीतों के साथ यात्रा निकाली गई. इस यात्रा में गांव के लगभग सभी जन शामिल हुए.
इतना ही नहीं इस यात्रा में पुरुष वर्ग के साथ ही बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुईं जो यात्रा के पीछे चल रही थीं. गांव के कुछ लोग डीजे पर थिरकते हुए चल रहे थे. राजपुरा गांव में एक बड़ा मंदिर भी है जिसमें सभी गांव के लोग इस मंदिर में कई तरह के धार्मिक आयोजन होते रहते हैं. लोग बताते हैं कि यह गांव बड़ा ही धार्मिक प्रवृत्ति का है. यही कारण है कि बंदर की मौत को कहीं न कहीं धार्मिक विधाओं से जोड़ते हुए उसकी अंतिम यात्रा में गांव के सभी लोग शामिल हुए.एक साथ पूजन करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.