Wed. Dec 7th, 2022

MP : मध्यप्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के लिए विशेष नगद योजना

Share

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश में कार्यरत सरकारी कर्मचारियों के लिए विशेष नगद योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों को 12,000 की खरीदी पर नगद 4000 की छूट मिलेगी । इस योजना का लाभ प्रदेश के 11 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार ने अपने 11 लाख कर्मचारियों को विशेष नगद पैकेज योजना की घोषणा की है। इसके तहत अधिकारी बाजार से 12 हजार रुपए की सामग्री खरीदते हैं तो 4 हजार रुपए का भुगतान राज्य सरकार करेगी। तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए भी इसी तरह की छूट रहेगी।

वित्त विभाग ने शनिवार को इसके आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें शर्त ये रखी गई है कि नगद पैकज योजना में छूट की पात्रता 12 प्रतिशत जीएसटी लगने वाली वस्तुओं की खरीदी पर ही मिलेगी। खरीदी गई वस्तु का डिजिटल पेमेंट किया गया हो। सरकार के जिन कर्मचारियों को इस योजना का लाभ मिलेगा, उनमें नियमित, कार्यभारित एवं आकस्मिकता निधि से वेतन पाने वाले कर्मचारी शामिल हैं। इस योजना का लाभ 31 मार्च 2021 तक मिलेगा और डिजिटल पेमेंट का बिल 30 मई तक कार्यालय प्रमुख को देना होगा। इस अवधि में खरीदी के मामलों में ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। सरकार का ये आदेश सातवें वेतनमान के एरियर की तीसरी किश्त 25 प्रतिशत के भुगतान और फेस्टिवल एडवांस 10 हजार रुपए के अलावा है। दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बजट में घोषणा की थी कि राज्य सरकार नगद पैकेज योजना के संबंध में योजनाएं शुरू करें, जिसका लाभ कर्मचारियों को मिल सके। इसी तर्ज पर राज्य सरकार ये योजना लेकर आई है। इसकी एक बड़ी वजह बाजार को मंदी से भी उबारना है।
योजना के मुताबिक 12% से ज्यादा के GST वाले समान खरीदने पर ये छूट मिलेगी। डिजिटल पेमेंट करने पर ही कर्मचारी को 4000 की छूट मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.