Wed. Aug 10th, 2022

Ujjain Mahakal : गर्भगृह में आम भक्तों को भी प्रवेश:VIP गेट से प्रोटोकॉल फीस खत्म

उज्जैन। महाकाल मंदिर में गर्भगृह में अब आम श्रद्धालुओं को भी प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए समय निर्धारित किया गया है। मंगलवार से शुक्रवार तक दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक भक्तों को गर्भगृह में प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा VIP गेट से भी एंट्री फ्री हो जाएगी। यहां लगने वाली 100 रुपए की प्रोटोकॉल फीस को भी खत्म कर दिया गया है। महाशिवरात्रि के लिए तय किया गया कि महाकाल परिसर 51 हजार दीपकों से जगमगाएगा।

मंगलवार को मेला कार्यालय में महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक हुई। इसमें कई निर्णय लिए गए। गर्भगृह में प्रवेश के लिए पंडितों और पुरोहितों को एक दिन में मिलने वाली 1500 रुपए की 5 रसीदों को बढ़ाकर 10 कर दिया गया है। बैठक में समिति अध्यक्ष कलेक्टर आशीष सिंह, एसपी सत्येंद्र शुक्ल सहित मंदिर समिति के सदस्य मौजूद थे।

इससे पहले कोरोना संक्रमण को देखते हुए गर्भ गृह में आम श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद कर दिया गया था। अब तक प्रोटोकॉल से दर्शन करने वाले VIP (नेता, अभिनेता, पुलिस, प्रशासन, ज्यूडिशियल और मीडियाकर्मियों) को 100 रुपए देकर प्रवेश दिया जाता था। बुधवार से इस शुल्क को भी खत्म कर दिया गया।

51 हजार दीपक से जगमग होगा मंदिर

पुजारी, पुरोहितों को 1500 रु की जलाभिषेक रसीद से एक दिन में प्रातः 6 से 9, दोपहर 12 से 1 और शाम को 6 से 8 बजे तक के निर्धारित समय में गर्भगृह में प्रवेश दिया जा सकेगा। महाशिवरात्रि पर दीपोत्सव में मंदिर समिति द्वारा विभिन्न तय जगहों पर 51 हजार दीपक प्रज्ज्वलित करने का निर्णय लिया गया। मंदिर में शयन आरती में भक्त मंडल के सहयोग से दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.