Wed. Jan 20th, 2021

IND vs AUS : डे नाइट टेस्ट में भारत मजबूत, अश्विन ने उड़ाई कंगारुओं की नींद

एडिलेड। एडिलेड में खेले जा रहे डे नाइट टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया पर शिकंजा कस किया है. ऑस्ट्रेलिया को दूसरे दिन पहली पारी में 191 रन पर समेटने के बाद दूसरी पारी में भारत का स्कोर 9 रन 1 विकेट के नुकसान पर है. भारत को कुल 62 रन की बढ़त मिल गई है. पहली पारी में भारत ने 244 रन बनाए थे. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर मयंक अग्रवाल पांच और ‘नाइट वॉचमैन’ के तौर पर आए जसप्रीत बुमराह खाता खोले बिना क्रीज पर थे.
इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 191 रन पर आउट करके दूसरे दिन शुक्रवार को 53 रन की बढ़त ले ली थी. ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए मार्नस लाबुशेन (47) और टिम पेन (नाबाद 73) को छोड़कर कोई बल्लेबाज टिक नहीं सका. टीम इंडिया के लिए रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 4 कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया. इसके अलावा उमेश यादव ने 3 और जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट झटके. एडिलेड टेस्ट में अश्विन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए बड़ा खतरा साबित हो रहे हैं.

अश्विन ने उड़ाई कंगारुओं की नींद
अश्विन ने सबसे पहले स्टीव स्मिथ (1) फिर ट्रेविस हेड (7) उसके बाद डेब्यू कर रहे कैमरन ग्रीन (11) को भी पवेलियन भेज दिया. इसके बाद अश्विन ने नाथन लियोन (10) को भी आउट कर दिया. दिन के पहले सत्र में बुमराह ने मैथ्यू वेड (8) और जो बर्न्‍स (8) को आउट किया. वेड 14 के कुल स्कोर और बर्न्‍स 29 के कुल स्कोर पर आउट हुए. मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने किसी तरह पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका नहीं लगने दिया. मोहम्मद शमी की गेंद पर हालांकि बुमराह ने लाबुशेन को जीवनदान दिया.

दूसरा सत्र अश्विन के नाम रहा. अश्विन ने पहले स्मिथ को स्लिप पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया. स्मिथ 29 गेंदों पर एक रन बना पाए. फिर अश्विन ने ट्रेविस हेड (7) को अपनी ही गेंद पर कैच किया. डेब्यू कर रहे कैमरन ग्रीन (11) से ऑस्ट्रेलियाई टीम बड़ी उम्मीद लगाए बैठी थी. अश्विन की एक छोटी गेंद पर उन्होंने पुल शॉट खेला और कोहली ने शॉर्ट मिडविकेट पर उनका शानदार कैच लपका. यहां ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 65 रनों पर चार विकेट हो गया.

उमेश ने दिलाया बड़ा ब्रेकथ्रू

दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने कोई और विकेट नहीं खोया. तीसरे सत्र में उमेश ने लाबुशेन को तीन रनों से अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया. 119 गेंदों पर लाबुशैन ने 47 रन बनाए. कप्तान टिम पेन हालांकि यहां अंत तक खड़े रहे और 99 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 73 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्हीं के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट पर 111 रनों से 192 रनों तक का सफर तय किया.
इस दौरान पैट कमिंस (0) को उमेश ने आउट किया. मिशेल स्टार्क (15) रन बनाकर रन आउट हुए. नाथन लियोन (10) को अश्विन ने कोहली के हाथों कैच कराया. उमेश ने जोश हेजलवुड (8) को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया. अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी भारत को सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ से निराशा हाथ लगी. चार रन बनाकर शॉ सात के कुल स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए. मयंक (5) और नाइट वॉचमैन जसप्रीत (0) दिन का खेल खत्म होने पर नाबाद लौटे.

भारत ने अपने बचे हुए 4 विकेट सिर्फ 11 रनों पर गंवा दिए
इससे पहले भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे. दूसरे दिन भारत को अपने पुछल्ले बल्लेबाजों से उम्मीद थी कि वे 300 रन के पार पहुचाएंगे, लेकिन भारत ने अपने बचे हुए 4 विकेट सिर्फ 11 रनों पर गंवा दिए. गुलाबी गेंद के सामने भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए. भारत ने दूसरे दिन अपना पहला विकेट रविचंद्रन अश्विन (15) के रूप में खोया. दिन की तीसरी ही गेंद पर पैट कमिंस की गेंद पर वह टिम पेन को कैच दे बैठे. फिर मिशेल स्टार्क ने ऋद्धिमान साहा (9) को आउट किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *