Tue. Aug 3rd, 2021

MP : होटल में बनता था ब्रांडेड कंपनियों का शैंपू, डव, सनसिल्क और क्लीनिक प्लस

जबलपुर. जबलपुर में नकली खाद, घी, मसाले के बाद नकली शैंपू बनाने का मामला सामने आया है। यहां के एक होटल में डव, सनसिल्क, क्लीनिक प्लस, हेड एंड सोल्डर और पैंटीन कंपनी का नकली शैंपू बन रहा था। आरोपी दिल्ली से केमिकल मंगाते थे और उसमें नमक, रंग मिलाकर नकली शैंपू तैयार करते थे। इसे ब्रांडेड कंपनियों के खाली डिब्बों में पैक कर देते थे। फिर गली-मोहल्ले में सस्ते में नकली शैंपू को 40% तक डिस्काउंट बेचते थे। पुलिस ने उत्तरप्रदेश के 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

ओमती पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि ब्रांडेड कंपनियों के शैंपू बनाए जा रहे हैं। पुलिस ने सोमवार की रात नया मोहल्ला में मोहम्मदी गेट के पास संचालित होटल सैफी पैलेस में दबिश दी। पुलिस ने नकली शैंपू बनाते टेढ़ी बगिया इस्लाम नगर आगरा निवासी इम्तियाज अली, सोनू मलिक, शाहगंज आगरा निवासी मोहम्मद आमीन, मोहम्मद जाकिर, टेढ़ी बगिया निवासी अरमान खान, अरफात खान और इकबाल मोहम्मद को गिरफ्तार किया।

गली मोहल्ले में घूमकर बेचते थे शैंपू
आरोपी होटल सैफी पैलेस में ठहरे थे। यहां कमरा लेकर सातों आरोपी ब्रांडेड कंपनी की खाली शैंपू की बोतल में नकली मॉल भरकर बेचते थे। प्रारंभिक पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे दिल्ली से खाली डिब्बे कबाड़ी से खरीदकर लाते थे।

ऐसे बनाते से नकली शैंपू
दिल्ली के चांदनी चौक से ट्रेन से केन में केमिकल भरकर मंगवाते थे, ये पानी जैसा रहता है। फिर इसमें सेलम का पाउडर, शैंपू बनाने का केमिकल, नमक और रंग का इस्तेमाल कर ब्रांडेड कंपनियों से मिलता-जुलता शैंपू तैयार करते थे। इसे गली-मोहल्ले 30 से 40% डिस्काउंट में बेच देते थे।

ब्रांडेड कंपनियों की शैंपू जब्त
आरोपी पाउडर व केमिकल मिलाकर ब्रांडेड कंपनी के शैंपू जैसा कलर मिलाते थे। फिर डव, सनसिल्क, क्लीनिक प्लस, हेड एंड सोल्डर, पैंटीन कंपनी के नकली शैंपू बनाते थे। ब्रांडेड कंपनी के ही बोतलों में भरकर गली-गली में फेरी लगाकर बेचते थे। लोगों से बोलते थे कि कंपनी को मॉल निकालना है, इस कारण डिस्काउंट दिया जा रहा है।

होटल से ये हुआ जब्त
ओमती पुलिस ने मौके पर शैंपू बनाने की सामग्री, केमिकल, नमक, रंग, सेलम का पाउडर, पानी, विभिन्न कंपनियों के शैंपू के खाली व भरे हुए बोतल जब्त किए। सातों आरोपी पिछले कुछ दिनों से होटल में ठहरे थे। पुलिस आरोपियों से पूछताछ में जुटी है। सातों आगरा से आकर जबलपुर में रुके थे। होटल संचालक द्वारा भी इसकी सूचना थाने में नहीं दी गई थी। इस पर भी कार्रवाई हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *