Wed. Jan 27th, 2021

MP : उज्जैन में भाजयुमो की रैली पर छतों से जबरदस्त पथराव

उज्जैन। मामूली विवाद के बाद दो पक्षों में तनाव की स्थिति पैदा हो गई। यहां आरएसएस कार्यकर्ताओं, एबीवीपी कार्यकर्ताओं और पुलिस पर पत्थर फेंके गए। यहां तक कि छतों से महिलाओं और बच्चों तक ने पत्थर मारे। घटना में 14 लोग घायल हुए हैं। इलाके में मौजूद गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की गई।
सूचना पर कलेक्टर आशीष सिंह, एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ला समेत भारी मात्रा में पुलिस बल मौके पर पहुंचने के बाद स्थिति नियंत्रण में आई।
बजरंगदल कार्यकर्ता नवदीप रघुवंशी की शिकायत पर फिरदौस और अयाज को नामजद करते हुए 40 अज्ञात के खिलाफ बलवा, मारपीट की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई। फिरदौस को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। दूसरी एफआईआर भारत माता मंदिर की ओर से चैतन्य आरुन्य ने दर्ज कराई गई, जिसमें कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी की युवा रैली पर पथराव से मना किया तो समूह बनाकर पथराव किया और भारत माता मंदिर का बोर्ड क्षतिग्रस्त कर दिया। कंट्रोलरूम में लगे सीसीटीवी कैमरों से पुलिस पत्थरबाजों की पहचान करने के फुटेज खंगाल रही है। विवाद की शुरुआत कहां से हुई, घटना कैसे बढ़ी, दोनों पक्षों में से पहले कौन उग्र हुआ ये सब बेगमबाग इलाके में प्रशासन के लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हुआ है।
शाम करीब 6 बजे आरएसएस और एबीवीपी के 8-9 संगठनों की महाकाल मंदिर के पास माधव सेवा न्यास में बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में राममंदिर निर्माण के लिए धनराशि इकट्‌ठा करने और जनजागरूकता के मुद्दे पर चर्चा होनी थी। इसी बैठक में शामिल होने के लिए रैली के रूप में कार्यकर्ता बाइक से महाकाल थाना क्षेत्र में माधव सेवा न्यास आ रहे थे। बेगमबाग इलाके में सड़क पर भीड़ होने के कारण रैली में शामिल बाइक सवार की किसी व्यक्ति से टक्कर हो गई। इसी बात को लेकर विवाद शुरू हो गया। व्यक्ति ने बाइक सवार के साथ हाथापाई भी की। इसे देखते हुए दूसरे पक्ष के लोग भी आ गए। अचानक उन्होंने पथराव शुरू कर दिया। साथ ही, संगठन के लोगों को मारना शुरू कर दिया। यही नहीं, साथ में चल रहे पुलिसकर्मियों को भी दौड़ा-दौड़ाकर मारा। देखते ही देखते छतों से महिलाएं और बच्चे भी पथराव शुरू कर दिए।

न्यास के पास पहुंचे फिर भी पथराव
इसके बाद ये लोग आगे बढ़कर माधव सेवा न्यास के पास पहुंच गए। यहां भी लोगों ने छतों से पथराव किया। सूचना पर अन्य थानों की फोर्स भी मौके पर पहुंच गई। मामले में एक संदेही को पकड़ा है। घायलों में प्रणय शर्मा, सागर बैरागी, करन बैरागी, प्रमोद कौरव, हेमंत रघुवंशी, योगेश, अग्निवेश जोशी, भूपेंद्र सेन, अभिषेक जोशी, युवराज व्यास, राघव शर्मा और संस्कार मेहता हैं।

बेगमबाग की ड्रोन से निगरानी
पुलिस ने बेगमबाग इलाके की प्रत्येक गतिविधियों की ड्रोन से निगरानी की तैयारी है। ड्रोन उड़ाकर प्रशासन यह पता लगाएगा कि किन-किन घरों की छतों पर पत्थर या अन्य सामान इकट्ठा हैं।

देर रात इन पत्थरबाजों के खिलाफ हुई रिपोर्ट
सरफराज अली पिता नवाब अली, फिरदौस, अयाज, वसीम, सोहेल चीना, गोलू बाबा, एजाज गंजा पिता ऐजू, अकरम भेड़ा का लड़का गुमटीवाला, मुन्ना टेकरे वाला, शाहरुख जलेबी, शहजाद पिता रशीद शाह और हिना का पति शहजाद समेत 30-40 अज्ञात के खिलाफ धारा 323, 294, 147, 336 व 427 के तहत केस दर्ज किया गया है।

पथराव में ये हुए घायल
करण बैरागी, सागर बैरागी, दीपक यादव, अर्जुन रामी, विधनेश जोशी, यश जोशी, भूपेंद्र, अभिषेक, प्रमोद, योगेश सांगते, अमय शर्मा, जयंत गरुड़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *