Tue. May 24th, 2022

IND vs SL series : भारत-श्रीलंका सीरीज के कार्यक्रम का ऐलान

 मुंबई . भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच होने वाली टी20 और टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव का ऐलान कर दिया है. श्रीलंकाई टीम के भारत दौरे की शुरुआत 23 फरवरी से टी20 सीरीज से होगी, जबकि दो मैचों की टेस्ट सीरीज 4 मार्च से मोहाली में शुरू होगी. पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) मोहाली में ही अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे. दोनों टीमों के बीच इस सीरीज की शुरुआत पहले 26 फरवरी से टेस्ट मैचों के साथ होनी थी, लेकिन अब कार्यक्रम में बदलाव किया गया है और टी20 मैचों से दौरे की शुरुआत हो रही है.

हाल में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि श्रीलंका क्रिकेट के आग्रह पर टी20 सीरीज से शुरुआत करने का फैसला किया गया क्योंकि श्रीलंका की टी20 टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया में है और ऐसे में एक बायो-सिक्योर बबल से दूसरे बायो-सिक्योर बबल में टीम को ले जाने से सुरक्षा का खतरा कम रहेगा. भारतीय टीम भी इस सीरीज से ठीक पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज से निपटेगी. ऐसे में दोनों टीमों के लिए ये इस बायो सिक्योर बबल में ट्रांसफर आसान रहेगा. साथ ही इसी फॉर्मेट में अपनी लय को जारी रखने का भी मौका मिलेगा.

लखनऊ से शुरुआत, बेंगलुरू में खत्म
बीसीसीआई ने मंगलवार 15 फरवरी को श्रीलंका के भारत दौरे के कार्यक्रम का ऐलान किया. इसके तहत टी20 सीरीज की शुरुआत 23 फरवरी से होगी. सीरीज का पहला मैच लखनऊ में खेला जाएगा, जबकि अगले दोनों मैच धर्मशाला में होंगे. फिर वहीं से टीमें मोहाली रवाना होंगी, जहां 4 मार्च से पहला टेस्ट मैच होगा, जबकि 12 मार्च से बेंगलुरू में दूसरा टेस्ट खेला जाएगा.

बेंगलुरू में नहीं खेल पाएंगे 100वां टेस्ट
पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली अपना 100वां टेस्ट अब मोहाली में खेलेंगे. पहले के कार्यक्रम के मुताबिक उनका 100वां टेस्ट बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होना था, क्योंकि सीरीज की शुरुआत 26 फरवरी से बेंगलुरू में टेस्ट के साथ होनी थी लेकिन कार्यक्रम बदलने से इसमें भी बदलाव हो गया है. बेंगलुरू पिछले 14 साल से IPL में उनका होम ग्राउंड (RCB) रहा है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए BCCI ने यात्रा को कम से कम करने के लिए मोहाली में पहला टेस्ट रखा है, जहां टीमें पास के ही शहर धर्मशाला से पहुंचेंगी.

डे-नाइट टेस्ट की वापसी
इस सीरीज में भारत और श्रीलंका की टीमें एक डे-नाइट टेस्ट भी खेलेंगी. ये टेस्ट बेंगलुरू में 12 मार्च से खेला जाएगा. भारतीय टीम ने इससे पहले फरवरी 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पिछला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला था. ये टेस्ट अहमदाबाद में खेला गया था और दो दिन के अंदर मुकाबला खत्म हो गया था. भारतीय टीम का ये चौथा डे-नाइट टेस्ट होगा, जबकि भारत में तीसरा ऐसा मैच होगा. टीम इंडिया ने सबसे पहले बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेला था और जीत दर्ज की थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया में उसे हार मिली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *