Tue. May 24th, 2022

LIC IPO: एलआईसी का आईपीओ, निवेश करने से पहले जान लें ये बातें

मुंबई। लंबे समय से इंतजार किया जा रहा एलआईसी का आईपीओ 31 मार्च से पहले आने वाला है। अभी तक एलआईसी का मालिकाना हक सरकार के पास था। वहीं अब सरकार इस कंपनी की हिस्सेदारी बेचकर करीब 63 हजार करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। इसके विनिवेश को लेकर सरकार ने सेबी में रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस भी जमा कर दिया है। हालांकि, आईपीओ निकालने के बाद भी एलआईसी पर मालिकाना हक सरकार का ही रहेगा। वहीं एलआईसी के जारी किए जाने वाले शेयरों में 10 फीसदी हिस्सा पॉलिसी धारकों के लिए आरक्षित किया जाएगा। भारत में लंबे समय से लोग इस आईपीओ का इंतजार कर रहे थे। अब उनका ये इंतजार खत्म होने जा रहा है। अगर आप भी एलआईसी के आईपीओ में निवेश करने जा रहे हैं, तो कुछ बातों को जान लें। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते, तो निवेश करते समय आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
एलआईसी के आईपीओ में निवेश करने से पहले ये जान लें कि डीमैट अकाउंट आपके नाम पर होना चाहिए। वहीं अगर डीमैट अकाउंट ज्वाइंट है। इस स्थिति में प्राइमरी अकाउंट होल्डर को प्राथमिकता दी जाएगी। इस आईपीओ में निवेश करने के लिए आपके पास वैलिड डीमैट अकाउंट का होना जरूरी है। अगर आपके पास डीमैट अकाउंट नहीं है, तो आप इस आईपीओ में निवेश नहीं कर पाएंगे। आईपीओ में निवेश करने से पहले आपको जल्द से जल्द अपना डीमैट अकाउंट ओपन करवा लेना चाहिए।
इसके अलावा आपको अपने पैन रिकॉर्ड की KYC जरूर करवा लेनी चाहिए। ऐसा करने पर आईपीओ में बिडिंग करते समय आसानी होगी। अगर आपके पैन में किसी भी प्रकार की दिक्कत है, तो उसमें जल्द से जल्द सुधार करवा लें। इसके बाद ही आप इस आईपीओ में निवेश कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *