Mon. Oct 3rd, 2022

MP : कर्ज से परेशान एक और किसान ने की आत्महत्या

सागर। बीते दस दिनों में रहली विधानसभा में कर्ज से परेशान किसान द्वारा आत्महत्या करने का तीसरा मामला सामने आया है। रहली के पटना बुजुर्ग गांव में एक किसान ने कर्ज से परेशान होकर खेत में पेड़ पर रस्सी से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। किसान कर्ज से परेशान था, किसान को साहूकार लगातार परेशान कर रहे थे और साथ ही किसान बेटियों के शादी के लिए भी चिंतित था। लेकिन फसल खराब होने से किसान निराश हो गया और अपनी जान दे दी।

किसानों द्वारा आत्महत्या किए जाने की घटनाएं लगातार सामने आ रही है, ऐसे ही एक किसान ने कर्ज से परेशान होकर खेत में जाकर आत्महत्या कर ली, किसान का शव खेत में पेड़ से लटका हुआ मिला। बीते दस दिनों में रहली विधानसभा में कर्ज से परेशान किसान द्वारा आत्महत्या करने की यह तीसरा मामला सामने आया है, रहली के पटना बुजुर्ग गांव में एक किसान सुखदेव कुर्मी ने कर्ज से परेशान होकर खेत में पेड़ पर रस्सी के फंदे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।
परिवार वालों के मुताबिक किसान कर्ज से परेशान था, किसान को साहूकार लगातार परेशान कर रहे थे और साथ ही किसान बेटियों के शादी के लिए भी चिंतित था लेकिन फसल खराब होने से किसान निराश हो गया और अपनी जान दे दी, इस पूरे मामले में एसडीएम रहली का कहना है तहसीलदार को जांच के निर्देशित दिए है ।

– 12 अक्टूबर को गढ़ाकाेटा थाना क्षेत्र के बाबूपुरा गांव के किसान 61 वर्षीय भाेला पिता मानीसंग लोधी कर्ज के चलते खेत में लगे पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। किसान की सोयाबीन की फसल कम निकली थी तथा उस पर 2 लाख रुपए का कर्ज था।

– 15 अक्टूबर काे गाैरझामर थाना क्षेत्र के नीम घाटी के जंगल में 50 वर्षीय लाेकमन पिता कड़ाेरी विश्वकर्मा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उस पर भी कर्ज था।

– 16 अक्टूबर को गढ़ाकाेटा के कुमेरिया निवासी 35 वर्षीय जगदीश कुर्मी का शव नयाखेड़ा चनौआ तालाब के पास जंगल में पेड़ से फांसी के फंदे पर लटका मिला था। किसान दस दिन से लापता था। कर्ज के कारण वह मानसिक तनाव में था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.