Sat. Oct 23rd, 2021

BHOPAL : बेरोजगार युवक ने जिगोलो बनने के गंवाई जमा पूंजी

भोपाल। भोपाल के बजरिया इलाके में रहने वाला बेरोजगार प्ले बॉय (जिगोलो) बनने के चक्कर में जमा पूंजी गंवा बैठा। जालसाजों ने उसे प्ले बॉय की नौकरी दिलाने का झांसा देकर 43 हजार 800 रुपए ठग लिए। युवक की लाॅकडाउन के दौरान आइसक्रीम फैक्ट्री से नौकरी चली गई थी। कोशिशों के बावजूद जब नौकरी नहीं मिली तो वाॅट्सएप में जॉब के लिए आए विज्ञापन में लिखे मोबाइल नंबर में संपर्क किया। जालसाजों ने उसे मस्ती के साथ मोटी कमाई का लालच दिया। इसके बाद गिरोह ने अलग-अलग चार्ज का झांसा देकर उससे रकम ऐंठ ली। बजरिया पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पुलिस के मुताबिक सांई राम कॉलोनी सेमरा निवासी 42 वर्षीय बेरोजगार है। उसने पुलिस को बताया कि वह आइसक्रीम फैक्ट्री में काम करता था। लाॅकडाउन के दौरान पिछले साल नौकरी चली गई। मुझे नौकरी की तलाश थी। 5 सितंबर को वाट्सऐप पर कंपनी के जाॅब का मैसेज आया। इसमें मोबाइल नंबर 8583026204 पर फोन करने का लिखा था। मैंने उस नंबर पर फोन लगाया, तो मुझे जाॅब के बारे में जानकारी दी गई। नौकरी प्ले बाॅय की थी। मुझे लगा कि नौकरी अच्छी होगी। फिर मैंने इस नौकरी के बारे में जानकारी मांगी, तो 500 रुपए रजिस्ट्रेशन चार्ज बताया गया।

मुझे पेटीएम नंबर-7523012531 दिया गया, जो कि अरविंद सिंह के नाम पर है। मैंने इस नंबर पर 500 रुपए जमा कर दिए। फिर मुझे कंपनी का मेंबर कार्ड बनवाने के लिए 2800 रुपए जमा करवाए गए। इसके बाद कंपनी के लोग किसी न किसी नाम पर पैसे मांगते रहे, जिसे मैं जमा करता रहा। पैसे वापस मांगे, तो कंपनी के लोगों ने रिफंड के नाम पर 8500 रुपए जमा करवा लिए। इसके बाद जीएसटी चार्ज के नाम पर 6798 रुपए जमा करवा लिए।

बाद में कंपनी के लोगों ने कहा कि टीडीएस चार्ज 13776 रुपए जमा कीजिए नहीं, तो उसके बगैर पैसा रिटर्न नहीं होगा। मैंने जब बताया कि अब और पैसा नहीं दे सकता, मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। तब कंपनी के लोगों ने फोन रिसीव करना बंद कर दिया। कंपनी के लोगों ने मुझसे 43,880 रुपए की धोखाधड़ी की है।

20 हजार रुपए उधार लिए

पीड़ित युवक ने बताया कि बेरोजगारी की वजह से उसके पास अधिक जमा-पूंजी नहीं थी। बस खर्च के लिए 23 हजार रुपए रखे थे। 20 हजार रुपए दोस्तों से उधारी लेकर कंपनी में जमा किया था। मुझे नहीं पता था कि इस तरह से भी ठगी की जाती है।

हर रात काम मिलेगा, किसी को नहीं बताना

गिरोह ने युवक को हर रोज 5 हजार रुपए तक की कमाई होने का लालच दिया था। युवक का फोटो देखकर कहा था कि आप तंदुरुस्त हो, हर रात काम मिलेगा। ऐसी महिलाओं के पास जाना होगा, जो अकेली रहती हैं। बहुत कमाई होगी। इस बारे में किसी को बताना नहीं। अगर, किसी को बताओगे, तो कंपनी से हटा दिया जाएगा। सदस्यता खत्म हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *