Tue. May 24th, 2022

Water Taxi in Mubmai : मुंबई में वाटर टैक्सी: किराए से लेकर रूट तक यहां है पूरी डिटेल

मुंबई। मुंबई में गुरुवार से देश की पहली वाटर टैक्सी सेवा शुरू हुई है। ऑनलाइन माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम उद्धव ठाकरे ने मुंबई और नवी मुंबई के बीच इस वाटर टैक्सी सर्विस का उद्घाटन किया है। इसका संचालन मुंबई से नवी मुंबई के बीच होगा। इसके शुरू होने से दोनों शहरों के बीच की दूरी और समय में 75% की कटौती हो जाएगी। यानी आप सिर्फ 15 मिनट में मुंबई से नवी मुंबई पहुंच सकते हैं। पहले यह वाटर वे सर्विस मार्च 2021 में शुरू होने वाली थी, परंतु संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए इसे उस समय शुरू नहीं किया जा सका।
मुंबई पोर्ट ट्रस्ट, महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड और सिडको द्वारा संयुक्त रूप से संचालित इस वाटर टैक्सी सेवा का लोकार्पण पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होना था। हालांकि, बाद में यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। इस टैक्सी सेवा को संचालित करने का लाइसेंस दो निजी कंपनियों-इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज एलएलपी और वेस्ट कोस्ट मरीन को सौंपा गया है।
सीएम उद्धव ठाकरे के अलावा इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्रियों सर्बानंद सोनोवाल, डिप्टी सीएम अजीत पवार, मंत्री एकनाथ शिंदे और असलम शेख में मौजूद थे। देश की पहली वाटर टैक्सी शुरू करने के लिए मुंबई को चुनने पर सीएम ठाकरे ने केंद्रीय मंत्री सोनोवाल को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा पहली ट्रेन सेवा मुंबई से ठाणे के बीच चली और अब पहली वाटर टैक्सी सर्विस भी यही से शुरू हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई में शुरू की गई सर्विस पूरे देश में स्वीकार की जाती है। समुद्र के महत्व को समझते हुए छत्रपति शिवाजी महाराज ने कई किलों और द्वीप का निर्माण इसके किनारे किया। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि यह वाटर टैक्सी एलीफेंटा गुफाओं तक भी जाएगी।

ये होंगे टैक्सी सर्विस का रुट
वाटर टैक्सी मुंबई से एलिफेंटा और जेएनपीटी तक 15 मिनट में और मुंबई से बेलापुर, नेरुल, वाशी और रीवास तक लगभग 25-30 मिनट में यात्रा करेगी। इसका रूट मझगांव के डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल से शुरू होकर बेलापुर, नेरुल, वाशी, ऐरोली, रीवास (अलीबाग के पास), जेएनपीटी, करंजदे और मझगांव में इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल के एलीफेंटा गुफाओं पर समाप्त होगा।

14 से 50 सीटर तक की है वाटर टैक्सी
इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज के पास चार शिप का बेड़ा है। 50-सीटर, 40-सीटर, 32-सीटर और एक 14-सीटर वाटर टैक्सी है, जबकि वेस्ट कोस्ट मरीन में दो 12-सीटर और एक 20-सीटर शिप है। इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज के सोहेल कजानी के अनुसार मानसून के दौरान भी वाटर टैक्सियां सप्ताह के सभी दिन सुबह 8 से रात 8 बजे के बीच चलेंगी। शुरू में दिन में तीन बार सुबह और शाम और दोपहर में चलेंगी। यदि मांग अधिक है, तो हर 30 मिनट में संचालित होंगी।

200 से 2000 रुपए तक हो सकता है किराया
डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल (DCT) से बेलापुर तक एक शेयर्ड वाटर टैक्सी का किराया 1,210 रुपये होगा। डीसीटी से धरमतार तक का किराया 2,000 रुपये होगा। डीसीटी से जेएनपीटी का किराया 200 रुपये होगा। डीसीटी से करंजा तक जाने के लिए 1,200 रुपये का किराया देना होगा। बाद में वाटर टैक्सी को मंडावा, रेवास, करंजा जैसे जगहों से जोड़ा जाएगा। वाटर टैक्सी के जरिए डीसीटी से धरमतार तक जाने में 55 मिनट का समय लगेगा। डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनलसे जेएनपीटी तक 20 मिनट का वक्त और डीसीटी से करंजा तक जाने में 45 मिनट का वक्त लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *